ट्रंप ने दिए नरमी के संकेत, कहा- सही समय पर उ.कोरिया से बातचीत को तैयार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिण कोरिया के नेता मून जेई-इन को बुधवार को कहा कि अमेरिका उत्तरी कोरिया के साथ सही समय पर बातचीत करने के लिए तैयार है.बता दें कि विसैन्यीकृत क्षेत्र के पनमुनजोम में दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया की मंगलवार को दो वर्ष बाद पहली आधिकारिक वार्ता हुई थी.

किम के साथ बैठक करना चाहते हैं दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति
वार्ता के बाद दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन ने कहा कि वह परमाणु संपन्न देश उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन के साथ बैठक करना चाहेंगे. मून ने यह बात तब कही जब उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक में अपने एथलीटों को भेजने का फैसला लिया है. इससे पहले उत्तर कोरिया ने साल 1988 में सियोल में हुए ग्रीष्मकालीन ओलंपिक का बहिष्कार किया था.

डोनाल्ड ट्रंप का जताया आभार
व्हाइट हाउस ने कहा कि मून ने ट्रंप को वार्ता को संभव बनाने में नेतृत्व के लिए धन्यवाद दिया. मून ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रयासों के लिए उनका आभार जताया. उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि अंतर-कोरियाई वार्ता को वास्तविकता में बदलने में राष्ट्रपति ट्रंप की भूमिका बहुत बड़ी है. मैं उनका आभार जताना चाहता हूं.

यूएस ने कोरियाई वार्ता का किया स्वागत
अमेरिका के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने कोरियाई वार्ता का स्वागत किया. उन्होंने कहा कि इसका मकसद ओलंपिक खेलों का सुरक्षित और सफल आयोजन कराना है. उन्होंने कोरियाई वार्ता से प्रगति होने की उम्मीद जताई. हालांकि बाद में संयुक्त राष्ट्र में दूत निकी हेली ने कहा कि अमेरिका ने उत्तर कोरिया के साथ बातचीत करने की अपनी शर्तों में बदलाव नहीं किया है. उन्होंने कहा कि सबसे पहले किम को कुछ समय तक हथियारों का परीक्षण रोकना होगा.