TCS का मुनाफा 3.6 फीसदी गिरकर रहा 6,531 करोड़ रुपए

नई दिल्लीः देश की सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) का दिसंबर 2017 में खत्म तिमाही में शुद्ध मुनाफा 3.6 फीसदी गिरकर 6531 करोड़ रुपए पर आ गया है। पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में उसका शुद्ध मुनाफा 6778 करोड़ रुपए रहा था। कंपनी ने आज ये जानकारी दी। कंपनी ने कहा कि अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान उसके ऑपरेशनल इनकम पिछले वित्त वर्ष के 29,735 करोड़ रुपए की तुलना में 3.9 फीसदी बढ़कर चालू वित्त वर्ष में 30,904 करोड़ रुपए पर पहुंच गयी है।

कंपनी ने शेयरधारकों को सात रुपये प्रति शेयर के अंतरिम डिविडेंड को मंजूरी दी है। टीसीएस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी व मैनेजिंग डायरेक्टर राजेश गोपीनाथन ने कहा, ‘‘हमने दिसंबर तिमाही में मजबूत प्रदर्शन कर 2017 का अच्छा अंत किया है। हमारे पोर्टफोलियो में पिछड़ रहे हिस्से सुधरने लगे हैं और कंपनी के सुस्ती वाले सेक्टर्स में कमी आ रही है, हम आगे भी बेहतर प्रदर्शन के लिए तैयार हैं। ’

उन्होंने कहा कि कंपनी ने डिजिटल में दिसंबर तिमाही के दौरान पांच करोड़ डॉलर से ज्यादा के पहले सौदे पर हस्ताक्षर किया है। पिछली तिमाही में सालाना आधार पर कंपनी का डिजिटल राजस्व करीब 40 फीसदी बढ़ा है और कंपनी के कुल राजस्व में इसकी 22.1 फीसदी हिस्सेदारी रही है।