विवेकानंद जयंती: राष्ट्रीय युवा दिवस पर हुआ सामूहिक सूर्य नमस्कार

भोपाल। स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस पर आज यानि शुक्रवार को मध्यप्रदेश में राज्यस्तरीय सामूहिक सूर्य नमस्कार किया गया। इसके तहत भोपाल के लाल परेड मैदान में आयोजित समारोह में सुबह 9 बजे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह, मंत्री कुंवर विजय शाह, राज्य मंत्री दीपक जोशी, महापौर आलोक शर्मा ने भी सूर्य नमस्कार किया।

जानकारी के अनुसार आयुक्त, लोक शिक्षण द्वारा सामूहिक सूर्य-नमस्कार के आयोजन के लिये अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। साथ ही शहर की सभी शैक्षणिक संस्थाओं के संकुल प्राचार्यों, शिक्षकों, छात्र-छात्राओं को कार्यक्रम में सहभागिता के लिए निर्देशित किया गया है।

इस दौरान सूर्य-नमस्कार और प्राणायाम के मुख्य कार्यक्रम का सीधा प्रसारण आकाशवाणी पर किया गया। इसके साथ-साथ पूरे प्रदेश की शैक्षणिक संस्थाओं में एक ही निर्धारित समय पर सूर्य-नमस्कार एवं प्राणायाम किया गया।
इस अवसर पर स्वामी विवेकानंद की जयंती पर लाल परेड ग्राउंड में 13 हजार बच्चों ने सामूहिक सूर्य नमस्कार किया। कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान , स्कूली शिक्षा मंत्री, भोपाल महापौर व अन्य अधिकारी शामिल हुए। सीएम ने कहा कि रोज सूर्य नमस्कार करने के कई फायदे हैं और बच्चों तथा युवाओं को यह जरूरी करना चाहिए।

सूर्य नमस्कार एक पूर्ण चक्र में 12 स्थितियों का क्रम बार व 7 आसनों का समुचय क्रमानुसार मुद्राएं, प्रार्थना, पर्वतासन, अष्टांगनमस्कार, भुजगांसन, पर्वतासन, अश्वसंचालनासन,हस्तउत्तानासन, पादहस्तासन, अश्वसंचालनासन, पादहस्तासन, हस्तउत्तानासन, प्रार्थना मुद्रा तथा प्राणायम, अनुलोम विलोम प्राणायम, भस्त्री का प्राणायम व भ्रामरी प्राणायम किया गया।

वहीं यह भी कहा गया है कि सूर्य-नमस्कार कार्यक्रम स्वैच्छिक है। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जन-सामान्य को शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करना है।

इससे पहले प्राणायाम का पूर्व अभ्यास लाल परेड ग्राउंड में गुरुवार सुबह किया गया था। स्वामी विवेकानंद की जयंती पर लाल परेड ग्राउंड में 13 हजार बच्चों ने सामूहिक सूर्य नमस्कार किया। कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान, स्कूली शिक्षा मंत्री, भोपाल महापौर व अन्य अधिकारी शामिल हुए। सीएम ने कहा कि रोज सूर्य नमस्कार करने के कई फायदे हैं और बच्चों तथा युवाओं को यह जरूरी करना चाहिए।